Bijli Vibhag Bharti 2024: बिजली विभाग भर्ती नोटिफिकेशन जारी

Bijli Vibhag Bharti 2024: बिजली विभाग भर्ती नोटिफिकेशन जारी
Bijli Vibhag Bharti 2024: बिजली विभाग भर्ती नोटिफिकेशन जारी

युवा बेरोजगार उम्मीदवार में बिजली विभाग भर्ती में नौकरी अगर प्राप्त करना चाहते हैं सुनहरा अवसर आ चुकी है राज के अंतर्गत बिजली विभाग भर्ती का बता दे कि आयोजन करवाया जा रहा है। इसके साथ ही आपको यह भी बता दे चले कि इसके लिए हाल ही में 4000 से भी ज्यादा पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी की गई है।

जानकारी के लिए आपको आप बताते चले की बिजली विभाग में सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह भारती उपहार मान सकते हैं क्योंकि इसमें शामिल होने के बाद बिजली विभाग में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दे कि इस भर्ती में शामिल होने के लिए सभी उम्मीदवार को पहले आवेदन प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा।

वर्तमान समय में अगर आप सभी को बात कर ले जाए कि इस भर्ती की आवेदन फॉर्म भरना शुरू नहीं की गई है परंतु जल्द ही इसकी आवेदन भी शुरू हो जाएगी। योग उम्मीदवार ऑनलाइन के माध्यम के द्वारा आवेदक को दे पाएंगे परंतु आपको यह भी बताते चले कि पहले सभी आवश्यक जानकारी को ध्यान से जान लीजिए इसके बारे में आपको आर्टिकल के माध्यम से उपलब्ध कराई गई है।

Bijli Vibhag Latest News 2024

बिजली विभाग भारती का आयोजन की बात किया जाए तो बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी जो है इसके लिमिटेड बीएसपीएचसीएल के माध्यम से करवाया जा रहा है साथी आपको बता दे कि इसके लिए 4016 पदों का नोटिफिकेशन भी जारी कर दी गई है। और बता दे की सहायक कार्यपालक अभियंता पत्राचार क्लर्क स्टोर सहायक जैसे अनेक ऐसे प्रकार के पद पर निर्धारित की गई है जिनको आगे बताई गई है।

बता दे कि भर्ती में निर्धारित किए गए जो 4016 पद सहायक क्रियाकलाप अभियंता के 86 और कार्य विद्युत अभियंता के लिए बता दे की 113 पद हैं और वहीं पर पत्राचार क्लर्क के लिए और स्टोर सहायक के लिए 921 पद हैं वहीं पर अगर कन्या लेखा लिपिक की बात कर ली जाए तो 740 है और वहीं पर टेक्नीशियन के शेष जो हैं वह 2156 पड़ रखा गया है साथी आपको यह बता दे इसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं इसके अलावा भी भारती महिला एवं पुरुष दोनों की वर्गों के लिए आवेदन फार्म भरे जा सकेंगे।

बिजली विभाग भर्ती के लिए आयु सीमा

इसमें टेक्नीशियन एवं कनिष्ठ विद्युत अभियंता पद के लिए अगर बात कर ली जाए तो कम से कम न्यूनतम 18 से अधिकतम 37 वर्ष की आयु के मध्य में होनी चाहिए।

बात कर ले सहायक कार्यकाल आप अभियंता पत्राचार क्लर्क और यहां पर स्टोर सहायक करने लिखा और लिपिक पद के जो अभ्यर्थी होंगे उनका न्यूनतम आयु सीमा 21 से लेकर 37 वर्ष की आयु के मध्य में होनी चाहिए।

जानकारी के लिए बता दे कि इसके अलावा भी आरक्षित वर्ग को सरकार के नियम अनुसार आयु सीमा में छूट भी दीया जाएगा।

बिजली विभाग भर्ती के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

बिजली विभाग के अंतर्गत जो आगामी है वह 1 अक्टूबर 2024 इसके आवेदन की जो प्रक्रिया है वह शुरू होने जा रहा है और फिर इसके जो आवेदन फार्म का जो अंतिम तिथि है वह 15 अक्टूबर 2024 तक भरे जाएंगे। और इसीलिए आप सभी को उम्मीदवार को जो है 1 अक्टूबर से लेकर 15 अक्टूबर के मध्य में अपनी आवेदन प्रक्रिया को संपन्न ऑनलाइन आवेदन को पूरा कर लेना होगा।

बिजली विभाग भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए यानी कि आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है समान एवं अनरक्षित वर्ग के लिए आवेदन शुल्क ₹1500 रखी गई है। वहीं पर बता दे की अन्य अनारक्षित वर्गों की उम्मीदवार जो है उनका 375 आवेदन शुल्क निर्धारित की गई। आवेदन शुल्क उपभोक्तान आवेदन करता को ऑनलाइन माध्यम से करनी होगी।

बिजली विभाग भर्ती शैक्षिणिक योग्यता

जानकारी के लिए बता दे कि भर्ती में अलग-अलग पद के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गई है जैसे टेक्नीशियन बात की अभ्यर्थी दसवीं कक्षा पास के साथ-साथ आईटीआई डिप्लोमा भी मांगी गई है। वहीं पर कनिष्ठ लेखा लिपिक पद के लिए जो योग्यता मांगी गई है वह कॉमर्स विषय में स्नातक डिग्री रखी गई है। और लिपि कम स्टॉल सहायक पद के लिए विद्यार्थियों को बता दे कि स्नातक पास होना आवश्यक है। कनिष्ठ विद्युत अभियंता एवं सहायक कर्मचारी अभियंता के पद जो है उसके लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास में उपयोगिता इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रिक एंड इलेक्ट्रॉनिक विषय में बीटेक या डिप्लोमा होनी आवश्यक है।

बिजली विभाग भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया
  • सबसे पहले बीएसपीएचसीएल अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके पश्चात आप होम पेज पर क्लिक करने के बाद न्यूज सेक्शन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसके पहचान नोटिफिकेशन को सबसे पहले डाउनलोड करने के बाद रजिस्ट्रेशन करें और तब पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया संपूर्ण पूरी करें।
  • उसके बाद लोगों प्रक्रिया होने के बाद में एप्लीकेशन फॉर्म आपके सामने खुलेगा।
  • उसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक सभी को दर्ज कर देनी है।
  • उसके बाद आवश्यक दस्तावेज और फोटो सिग्नेचर को स्कैन करके अपलोड कर दें।
  • आप सभी अपनी कैटेगरी के आधार पर किए गए एप्लीकेशन फीस को ऑनलाइन भुगतान कर देनी है।
  • इसके बाद फाइनल सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद फॉर्म को एक प्रिंटआउट रख ले क्यों
  • कि भविष्य में कोई भी काम आ सकती है।
Study Rasv

Nayak kumar has a Master’s degree in Mass Media and over 4 years of experience writing about government schemes, Yojana, recruitment, and the latest educational trends.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post
Join Our WhatsApp Group!