Shramik Card Scholarship 2024: श्रमिक कार्ड से₹35000 छात्रवृत्ति कैसे लें, ऐसे करें अप्लाई

Shramik Card Scholarship 2024: श्रमिक कार्ड से₹35000 छात्रवृत्ति कैसे लें, ऐसे करें अप्लाई
Shramik Card Scholarship 2024: श्रमिक कार्ड से₹35000 छात्रवृत्ति कैसे लें, ऐसे करें अप्लाई

Shramik Card Scholarship 2024: बता दे कि अगर आप भी राजस्थान राज्य के कक्षा 6 से लेकर स्नातक तोर या किसी बड़े व्यवसाय कोर्स या फिर बता दे की आईटीआई या डिप्लोमा कोर्स स्टूडेंट अगर है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि श्रमिक कार्ड से स्कॉलरशिप योजना को कैसे लाभ प्राप्त करना है और प्रतिवर्ष न्यूनतम 4000 से अधिकतम और ₹35000 तक छात्रवृत्ति की लाभ भी उठा सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दे की श्रमिक कार्ड छात्रवृत्ति योजना राजस्थान सरकार के माध्यम से वर्गीय तथा गरीब परिवार के बच्चों को यह शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ को सहयोग प्रदान करने के लिए यह योजना शुरू की गई है। बता दे की योजना में छात्र और छात्राओं को प्रतिवर्ष अगली कक्षा में जो प्रवेश करने वाले बढ़ती हुई जो छात्रवृत्ति राज से का लाभ जो है यह दिया जाता है। श्रमिक छात्रवृत्ति योजना के तहत आप घर बैठे आसानी से ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई भी कर सकते हैं यहां जानकारी देखें। 

आज किस आर्टिकल में श्रमिक कार्ड छात्रवृत्ति योजना ऑनलाइन अप्लाई करने का जो संपूर्ण और महत्वपूर्ण जानकारी है इस आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप बता दी गई है। और बाकी अन्य सरकारी छात्रवृत्ति योजना के तहत आने वाले अपडेट पाने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं ताकि ऐसी अन्य स्टूडेंट स्कॉलरशिप योजना और अन्य अपडेट की जानकारी प्राप्त हो सके।

Shramik Card Scholarship 2024 Highlights Update 

Scheme Organiser: State Govt Of Rajsthan 

Name Of Scheme: Shramik Card Scholarship

LDMS Scholarship Amount: min 4000/- max 35,000/-

Aplly Mode: Online 

Aplly Date: Active Start 

State: Rajsthan 

Beneficiary: All Student 

Category: Scholarship 

श्रमिक कार्ड छात्रवृत्ति योजना क्या है - Labor Card Scholarship 

NSSKV Scholarship Yojna राजस्थान के सरकार के माध्यम से राज्य के छात्र-छात्राओं को शिक्षा में सहयोग को प्रदान करने के जो लिए इस छात्रवृत्ति योजना स्कॉलरशिप का शुरुआत की गई है। जानकारी के लिए बता दे की श्रमिक छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से राज्य के रजिस्टर निर्माण श्रमिक बच्चों को भी और शिक्षा और कौशल विकास में आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना को शुरू की गई है। बता दे किसी योजना में श्रमिक के बच्चों को शिक्षा हेतु और जो है कि प्रोत्साहित में करने के लिए यह न्यूनतम 4000 की प्रति वर्ष छात्रवृत्ति दी जाती है। और बाकी नीचे आर्टिकल में दी गई है जानकारी।

जानकारी के लिए बता दे की वहीं पर अगर अधिकतम छात्रवृत्ति की राशि की बात कर ले तो 35000 रुपए तक प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति राशि प्रदान की जाती है। और हम आपको यह भी बता दे की राजस्थान स्कॉलरशिप योजना के तहत में कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12वीं तक इसके स्नातक और स्नातक तोर आईटीआई डिप्लोमा के साथ-साथ डिग्री के लिए न्यूनतम अध्ययन छात्र-छात्राएं छात्रवृत्ति को भी यह लाभ उठा सकेंगे और श्रमिक कार्ड छात्रवृत्ति के लिए बता दे कि यह ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया है वह शुरू कर दी गई है। और आवश्यक दस्तावेज और पात्रता मानदंडों से संबंधित यह संपूर्ण और महत्वपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है।

Shramik Card Scholarship Eligibility Criteria 

यह श्रमिक कार्ड स्कॉलरशिप राजस्थान में आवेदक के पास निम्नलिखित पात्रता मानदंड होनी चाहिए ?

सबसे पहले बता दे की लाभार्थी बोर्ड में रजिस्टर जो निर्माण श्रमिक हनी यह जरूरी है। केवल लाभार्थियों का जो बेटा बेटी और पत्नी इस शिक्षा में सहायक श्रमिक छात्रवृत्ति के लिए अप्लाई करेंगे। पति और पत्नी दोनों को पंजीकृत लाभार्थी में दिया गया है तो पति और पत्नी की अधिकतम जो है उसमें दो बच्चे छात्रवृत्ति के लिए पात्र रहेंगे। हालांकि बता दे की मेधावी छात्रों के लिए एक नई और नगद पुरस्कार प्राप्त करने में लिए सीमा लागू नहीं होगी। 

जैसे कि आपको बता दे कि आवेदक छात्र कक्षा 6 से लेकर स्नातक तो रास्ता तक जो है वह केंद्रीय या फिर राज्य सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी सरकारी आवेदक छात्र जो है कि निजी स्कूलों तथा कॉलेज में नियमित रूप से आध्यनत होनी चाहिए। आवेदक में है और संचालित किसी भी सरकारी या मान्यता में निजी जैसे कि आईटी और पॉलिटेक्निक कोर्स का नियमित रूप से अध्ययन होनी चाहिए। राजस्थान में बता दो कि श्रमिक और छात्रवृत्ति के लिए 1 वर्ष के लिए संबंधित परीक्षा में उत्तीर्ण करने वाले दिया जाएगा। जैसे की गर्मी है अवकाश के बाद जो शिक्षक और प्रशिक्षण संस्थान वापस खुलने पर अगली कक्षा में प्रवेश करने वाले छात्रों को अगली कक्षा में छात्रवृत्ति के लिए पत्र मान जाएगी।

 वहीं पर बात करें कि कक्षा डिप्लोमा और 12वीं स्नातक और स्नातक तोर कोर्स की जो अंतिम कोर्स होती है वह परीक्षा में उत्तीर्ण करने के बाद अगली कक्षा में प्रवेश लेना अनिवार्य नहीं होगी। जो भी बता दे की लाभार्थी है लगातार अगर एक वर्ष के आसान धन राजिश्मा नहीं करवाते हैं तो इस योजना के लिए लाभार्थियों को लिए नहीं रहेंगे और ऐसे निर्माण श्रमिक जो पुत्र पुत्री पत्नी जो असंदन जमा करवाने में सफल रह गए थे तो वह सरकारी छात्रवृत्ति क्यों अंतर्गत पात्र नहीं माने जाएंगे। 

Shramik Card Scholarship Aplly Online Steps

बता दे की सबसे पहले तो श्रमिक कार्ड स्कॉलरशिप के जो ऑफिशल वेबसाइट है sso.rajasthan.gov.in/signin पर जाएं। उसके बाद आपके सामने एक ड्रेस सूट खोलकर ऑफिशल साइट आएगा उसको मैं पासवर्ड दर्ज करने के बाद और आईडी लॉगिन कर लेनी है। सो और होम पेज पर एलडीएमएस ऑप्शन ढूंढना है उसे पर क्लिक कर देनी है। उसके बाद मुक्त पृष्ठ पर जाने के बाद साइड मेनू में बेल फिर स्कीम विकल्प और भी वह क्यू वेलफेयर बोर्ड ऑप्शन फिट टाइप कर देनी है। उसके बाद स्क्रीन पर अप्लाई फॉर द स्कीम विकल्प पर क्लिक कर देनी है। उसके बाद में राजस्थान लेबर कार्ड श्रमिक कार्ड की सभी योजना से जुड़ी लिस्ट आपके सामने दिखाई देगा उसके बाद स्कीम के नाम पर विकल्प क्लिक कर देनी है। उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा और मांगी गई संपूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक उसमें दर्ज कर देना है। आवश्यक दस्तावेज को उसमें स्कैन करके अपलोड करने के बाद फाइनल सबमिट पर क्लिक कर देनी है। उसके बाद पात्रता जांच करने के बाद आपकी श्रमिक कार्ड छात्रवृत्ति राशि को अप्रूव्ड करके ऑनलाइन आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। 

E Shramik Card Scholarship 2024- 2025 Online 2024

Shramik Card Scholarship Aplly click here 

Official website click here 

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post
Join Our WhatsApp Group!