Up Police Constable Physical Exam Date 2024: फिजिकल एक्जाम बड़ी अपडेट अप पुलिस कांस्टेबल, यहां देखें पूरी जानकारी

Up Police Constable Physical Exam Date 2024: फिजिकल एक्जाम बड़ी अपडेट अप पुलिस कांस्टेबल, यहां देखें पूरी जानकारी
Up Police Constable Physical Exam Date 2024: फिजिकल एक्जाम बड़ी अपडेट अप पुलिस कांस्टेबल, यहां देखें पूरी जानकारी

उत्तर प्रदेश पुलिस का लिखित परीक्षा का आयोजन 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को आयोजित सफलतापूर्वक कराई गई थी। अब इसका रिजल्ट अक्टूबर नवंबर में जारी होने की संभावना जताई जा रही है जो भी उम्मीदवार यूपी पुलिस कांस्टेबल में परीक्षा में शामिल हुए थे तो उनका बेसब्री से इंतजार बना हुआ है। अपना रिजल्ट को लेकर और साथ ही उन्हें अगले चरण में फिजिकल का भी परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा तो पूरी जानकारी इस आर्टिकल लेख में बताई गई है।

उत्तर पुलिस भर्ती में 6244 पद के लिए रिक्तियां है जिसकी प्रक्रिया अभी शुरुआत हो चुकी है। और परीक्षा का संपन्न भी सफलतापूर्वक कर ली गई है उसके बाद अगले में फिजिकल टेस्ट होगा जो भी लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे उनको फिजिकल परीक्षा में शामिल होने के लिए बुलाया जाएगा बता दे कि अब फिजिकल टेस्ट की तैयारी भी शुरू कर देनी चाहिए। इस लेख में आपको सभी जानकारी बताई गई है जिसको आपको ध्यान से पढ़ना बहुत ही जरूरी है।

Up Police Constable Physical Exam Update Latest News

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती लिखित परीक्षा का जैसे कि आयोजन 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को सफलतापूर्वक संपन्न कर ली गई थी अब बता दे कि इसका रिजल्ट अक्टूबर नवंबर 2024 में जारी होने की संभावना जताई जा रही है। उम्मीदवार को लिखित परीक्षा सफल होने के बाद उन्हें अगले चरण में फिजिकल परीक्षा के लिए आमंत्रित की जाएगी। बता दे की फिजिकल परीक्षा नवंबर दिसंबर में ऐसी संभावना बताई जा रही है जिसकी तारीखों को लेकर विभाग की जल्द ही इस पर अधिकारी नोटिस भी जारी कर देगा।

दो चरण में होगी फिजिकल परीक्षा का आयोजन

पहले में होता है शारीरिक मानक परीक्षण यानी की फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट जब सबसे पहले उम्मीदवार को ऊंचाई एवं छाती वजन की मैप लिया जाता है ताकि यह सुन अच्छी तो हो सके कि वह निर्धारित शारीरिक मानव को पर खरे उतरते हैं फिर या नहीं।

दूसरे चरण में शारीरिक दक्षता परीक्षण यानी की फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट इसके अंतर्गत बता दे की उम्मीदवार को शारीरिक में क्षमताओं की जांच किया जाता है जैसे कि पुरुष और महिला उम्मीदवार को अलग-अलग दौड़ दूरी और समय सीमा का पूर्ण रूप से निर्धारित किया गया है।

शारीरिक मानक परीक्षण

इसमें पहले PST अंतर्गत में उम्मीदवार को सबसे पहले ऊंचाई, छाती वजन की माफ किया जाएगा और अलग-अलग वर्गों के लिए शारीरिक मानक की अलग-अलग निर्धारित किया गया है।

पुरुष उम्मीदवार के लिए ऊंचाई मानक

सामान और ओबीसी और अनुसूचित जाति के लिए न्यूनतम 168 सेंटीमीटर वहीं पर अनुसूचित जनजाति के लिए न्यूनतम 152 सेमी है

महिला उम्मीदवार के लिए ऊंचाई मानक

समान ओबीसी और अनुसूचित जाति के लिए न्यूनतम 160 सेंटीमीटर। और अनुसूचित जनजाति के लिए न्यूनतम 147 सेंटीमीटर।

महिला उम्मीदवार के लिए बजन मानक

महिलाओं उम्मीदवारों के लिए बता दे की न्यूनतम वजन 40 किलोग्राम होनी आवश्यक है।

महत्वपूर्ण तिथियां
  • लिखित परीक्षा का आयोजन की तिथि 23 24 25 30 और 31 अगस्त 2024 तक का आयोजन हुआ था।
  • लिखित परीक्षा का रिजल्ट अक्टूबर नवंबर 2024 संभावित तिथि है।
  • फिजिकल परीक्षा की संभावित तिथि नवंबर दिसंबर संभावना है।
  • अधिकारी वेबसाइट uppbpb.gov.in
Study Rasv

Nayak kumar has a Master’s degree in Mass Media and over 4 years of experience writing about government schemes, Yojana, recruitment, and the latest educational trends.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post
Join Our WhatsApp Group!