SCC GD New Vacancy: एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती 10वीं पास 39481 पदों पर नोटिफिकेशन जारी

SCC GD New Vacancy: एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती 10वीं पास 39481 पदों पर नोटिफिकेशन जारी
SCC GD New Vacancy: एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती 10वीं पास 39481 पदों पर नोटिफिकेशन जारी

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती दसवीं पास के लिए 39481 पदों पर विज्ञापन जारी कर दिया गया है बता दे कि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म 5 सितंबर से शुरू होंगे और आवेदन की अंतिम तिथि 14 अक्टूबर रखी गई है यानी कि आज तक आवेदन होंगे।

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के इंतजार करने वाले बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी आ गई है बता दे कि कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती 39481 पदों पर भारती की नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है। इस भर्ती में महिला पुरुष दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर पाएंगे और इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया गया है एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती दसवीं पास के लिए बड़ी भर्ती विज्ञापन जारी के साथ कर दिया गया है।

इससे युवाओं अभ्यर्थियों की खुशी को लहर है और इस भर्ती के लिए आवेदन फार्म 5 सितंबर से प्रारंभ भी हो गए हैं और साथी आपको बता दे की आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 अक्टूबर 2024 रखी गई है। अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क का भुगतान 15 अक्टूबर तक इसका कर सकते हैं इसके बाद में अभ्यर्थियों को आवेदन फार्म संशोधन का अवसर 5 नवंबर से लेकर 7 नवंबर के मध्य में सुधार कर लेना है कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम जनवरी या फरवरी 2025 में इसका आयोजन कराया जाएगा।

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती पदों की संख्या

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 39481 पदों पर आमंत्रित किए गए हैं इसमें सबसे बीएसएफ के लिए 15654 पद दिए गए हैं और सीआईएसएफ के लिए 7145 पर और साथ ही बता दे की सीआरपीएफ के लिए 11541 पद दिए गए हैं एसएसबी के लिए 819 पद है और आईटीबीपी के लिए 3017 पद है वहीं पर असम राइफल्स के लिए 1248 पद हैं एसएफ के लिए 35 पद निर्धारित की गई है और एनसीबी के लिए 22 पद है अभ्यर्थियों को ऐसे जीडी कांस्टेबल भर्ती की तैयारी जो कर रहे हैं उनके लिए शानदार मौका आ चुकी है और ऐसे जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए 10वीं पास पुरुष और महिला दोनों अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती में ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क ₹100 रखी गई है इसके अलावा बता दे कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जाति अभ्यर्थियों के लिए एवं एक सर्विसमैन और सभी महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है यानी की निशुल्क आवेदन कर पाएंगे आवेदन की भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करनी पड़ेगी।

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए आयु सीमा

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम 23 वर्ष रखी गई है साथी आपको बता दे की आयु का गणना 1 जनवरी 2025 को आधार मानकर किया जाएगा। और इसमें ओबीसी को अधिकतम आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट और एससी एसटी के अधिकतम आयु सीमा में छूट 5 वर्ष की दिया जाएगा इसके अलावा आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दिया जाएगा।

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास होना आवश्यक है।

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में बता दे कि अभ्यर्थियों को चैन लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार किया जाएगा अभ्यर्थियों को पे लेवल 3 के तहत सैलरी 21700 से लेकर 69100 प्रति माह वेतन भी दी जाएगी।

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती आवेदन प्रक्रिया

एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती में आवेदन करने के लिए अधिकारी वेबसाइट को ओपन कर लेना है उसके बाद अभ्यर्थियों के आवेदन करना चाहते हैं उससे पहले अधिकारी नोटिफिकेशन को एक बार अच्छे से चेक करना आवश्यक है। उसके बाद आवेदन वाले लिंक पर क्लिक कर देना है।

बता दे कि अभ्यर्थियों को आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही-सही दर्ज कर देनी है उसके बाद जरूरी दस्तावेज और पासपोर्ट साइज फोटो सिग्नेचर को एक बार स्कैन करके अपलोड भी करनी है उसके बाद कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क भुगतान करनी है। और फिर सभी जानकारी को एक बार चेक करने के बाद फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है और अपना फार्म का प्रिंट आउट निकाल कर रख लेना है इसे भविष्य में कभी भी काम आ सकती है।

SCC GD Bharti Check

आवेदन फार्म 5 सितंबर से शुरू

आवेदन फार्म की अंतिम तिथि 14 अक्टूबर 2024

नोटिफिकेशन डाउनलोड करें क्लिक हियर

आवेदन करें क्लिक हियर
Study Rasv

Nayak kumar has a Master’s degree in Mass Media and over 4 years of experience writing about government schemes, Yojana, recruitment, and the latest educational trends.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post
Join Our WhatsApp Group!