UPSESSB TGT PGT EXAM NEWS: यूपी टीजीटी और पीजीटी परीक्षा के लिए तैयारी शुरू, जानिए कब होगी परीक्षा 13 लाख अभ्यर्थी होंगे सम्मिलित

UPSESSB TGT PGT EXAM NEWS: यूपी टीजीटी और पीजीटी परीक्षा के लिए तैयारी शुरू, जानिए कब होगी परीक्षा 13 लाख अभ्यर्थी होंगे सम्मिलित
UPSESSB TGT PGT EXAM NEWS: यूपी टीजीटी और पीजीटी परीक्षा के लिए तैयारी शुरू, जानिए कब होगी परीक्षा 13 लाख अभ्यर्थी होंगे सम्मिलित
UPSESSB TGT PGT EXAM NEWS: उत्तर प्रदेश में नवगठित उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के द्वारा होने वाले टीजीटी और पीजीटी के लिए कल बता दे की 13 लाख 19 हजार अभ्यर्थी फॉर्म को भरे थे। अभ्यर्थियों को हिसाब से बता दे की दूसरी यह सबसे बड़ी परीक्षा होने जा रहा है। सबसे पहले यह परीक्षा माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के द्वारा होनी थी। लेकिन बता दे की शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन के बाद में माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन आयोग के कार्यालय बता दे के स्थान पर ही इस नए आयोग की गठन की गई है।

यूपी टीजीटी पीजीटी परीक्षा की बता दे की तिथि को लेकर कई वर्षों से बता दे कि अभ्यर्थी इंतजार कर रहे हैं। बता दे की नवगठित उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा आयोग बता दे की परीक्षा नियंत्रक में अपना पद भार ग्रहण संभाल ली है बता दे कि इसके अलावा भी लंबित परीक्षा को कराए जाने की तैयारी भी शुरू हो चुकी है। बता दे की पुलिस भर्ती में अभ्यर्थियों की संख्या बाद में प्रवक्ताओं की बता दे की भर्ती दूसरी सबसे बड़ी परीक्षा होगी। जानकारी के लिए बता दे की समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी परीक्षाओं पुलिस भारती बता दे की परीक्षा में पेपर लीक होने के बाद में शासन के स्तर के माध्यम से केंद्र निर्धारण के बता दे के नियम काफी सख्त बना दिए गए हैं।

UP TGT PGT EXAM DATE LATEST NEWS

यूपी टीजीटी और पीजीटी परीक्षा आयोजन करने के संबंध में बात कर ली जाए तो यूपी शिक्षा सेवा चयन के माध्यम से अतिरिक्त संसाधनों को जताने में अब जुड़ चुकी है। अभ्यर्थियों को बता दे कि यह कहना है कि आयोग का पेपर स्वरूप में बता दे की परिवर्तन फिलहाल नहीं करनी चाहिए। बता दे की क्योंकि इसमें उन्होंने पुराने पेपर को लेकर आधार पर ही अभ्यर्थियों के द्वारा तैयारी किया गया है तो ऐसे में बता दे की परीक्षा पैटर्न और सिलेबस में बदलाव नहीं की जाएगी। बता दे की नई भर्ती टीजीटी और पीजीटी की आएगी उसमें जरूर बदलाव होगा।

जानकारी के लिए बताते चले की 5 लाख से अधिक जो अभ्यर्थी होने पर एक पाली में परीक्षा नहीं कराई जाएगी। इसके अलावा बता दे कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र के पास सीसीटीवी की व्यवस्था के साथ में बता दे की कक्ष भी नियंत्रण स्थापित होगी। इस बार बता दे की होने वाली परीक्षा मे कल 4163 पदों हेतु 13 लाख 19 हजार रुपए कल बता दे कि आवेदक हैं। ऐसे में बता दे की नवगठित शिक्षा सेवा चयन आयोग की बता दे कि यह पहली परीक्षा होगी। जानकारी के लिए बता दे की जो आयोग के लिए अग्नि परीक्षा भी काफी बनी हुई है क्योंकि परीक्षा करना ही आयोग के सामने सबसे बड़ी चुनौती है।

UP TGT PGT Exam Today News

यूपी टीजीटी पीजीटी परीक्षा लेकर आज की ताजा अपडेट आई है। जानकारी के लिए बता दे की प्रश्न पत्रों की सुरक्षा केंद्र का निर्धारण इतनी बड़ी संख्या में बता दे कि अभ्यर्थी है की परीक्षा का संपन्न कराना आयोग की सबसे बड़ी जिम्मेदारी बनी हुई है। इसलिए बता दे की शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से बता दे कि अभी से ही भर्ती एग्जाम हेतु तैयारी शुरू कर दी गई है बता दे की जानकारी के लिए आधार पर एक नए वर्ष जनवरी-फरवरी में टीजीटी और पीजीटी परीक्षा होने की प्रबल संभावना है।
Study Rasv

Nayak kumar has a Master’s degree in Mass Media and over 4 years of experience writing about government schemes, Yojana, recruitment, and the latest educational trends.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post
Join Our WhatsApp Group!